गजब! 30 साल पहले भ्रूण को किया गया था फ्रोजन, अब पैदा हुए जुड़वां बच्चे, जानें कहां का है मामला- News X

0
72

हाइलाइट्स

आज से करीब 30 साल पहले अमेरिका के टेनेसी राज्य में भ्रूण को जमाया गया था.
अब उस भ्रूण से जुड़वां बच्चे पैदा हुए हैं.
यह अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है.

वॉशिंगटन. आज से करीब 30 साल पहले अमेरिका के टेनेसी राज्य में भ्रूण को जमाया (frozen) गया था, अब उस भ्रूण से जुड़वां बच्चे पैदा हुए हैं. इतने लंबे वक्त तक किसी भ्रूण को जमा कर रखना और फिर उससे सफलतापूर्वक बच्चों के जन्म का यह एक नया रिकॉर्ड है. भ्रूण को 22 अप्रैल 1992 को करीब 128 डिग्री सेंटीग्रेड यानी 200 फैरनहाइट पर लिक्विड नाइट्रोजन में रखा गया था.

BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार चार बच्चों की मां रेशेल रिजवे ने 31 अक्टूबर को जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. इनके पिता फिलिप रिजवे इस खबर से खासे उत्साहित थे. उन्होंने इसे ‘माइंड ब्लोइंग’ कहा. राष्ट्रीय भ्रूण दान केंद्र (एनईडीसी) के अनुसार लिडिया एन और टिमोथी रोनाल्ड रिजवे ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. मालूम हो कि एनईडीसी एक निजी आस्था आधारित संगठन है. इससे पहले साल 2020 में ऐसे ही एक जमे हुए भ्रूण से 27 साल बाद बच्चे का जन्म हुआ था.

राष्ट्रीय भ्रूण दान केंद्र (एनईडीसी) जो एक निजी आस्था आधारित संगठन है, उनके मुताबिक लिडिया एन और टिमोथी रोनाल्ड रिजवे ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. इससे पहले 2020 में ऐसे ही एक जमे हुए भ्रूण से 27 साल बाद बच्चे का जन्म हुआ था. इसके लिए एक अज्ञात विवाहित जोड़े के लिए आईवीएफ का इस्तेमार करके यह जुड़वां भ्रूण तैयार किया गया था. विवाहित जोड़े में पुरुष की उम्र करीब 50 थी. उन्होंने इसे अमेरिका के पश्चिमी तट की एक फर्टिलिटी लैब में 2007 तक रखा था. बाद में इस जोड़े ने इसे नोक्सविले में एनईडीसी को दान दे दिया ताकि दूसरा जोड़ा इसका इस्तेमाल कर सके.

पढ़ें- US Walmart Shooting: अमेरिका में फिर खूनी खेल; वर्जीनिया के वॉलमार्ट स्टोर में फायरिंग, 10 लोगों के मरने की आशंका

इस सफलता के बाद एनईडीसी को उम्मीद है कि दूसरे लोग भी भ्रूण को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे. एक बयान में एनईडीसी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यह खबर दूसरों को भ्रूण गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

Tags: America, United States of America, World news in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here